एचआईवी विंडो अवधि को समझना

एचआईवी विंडो अवधि को समझना: परीक्षण का एक महत्वपूर्ण पहलू

एचआईवी विंडो अवधि

एचआईवी विंडो अवधि क्या है?

यदि आपको लगता है कि आप उस वायरस के संपर्क में आ गए हैं जो एड्स का कारण बनता है और आप इसका पता लगाने के लिए परीक्षण कराना चाहते हैं, तो समय महत्वपूर्ण है। ह्यूमन इम्युनोडेफिशिएंसी वायरस (एचआईवी) के आपके शरीर में प्रवेश करने के बाद, परीक्षण द्वारा इसका पता लगाने में एक निश्चित समय लगता है। इसे एचआईवी विंडो पीरियड कहा जाता है। सबसे सटीक एचआईवी परीक्षण परिणाम प्राप्त करने के लिए आपको अपनी एचआईवी विंडो अवधि  को समझने की आवश्यकता है।

एचआईवी विंडो अवधि

जब आप परीक्षण के लिए प्रतीक्षा कर रहे हों, तो सुनिश्चित करें कि असुरक्षित यौन संबंध न बनाएं और सुइयों को साझा न करें। यदि आपको एचआईवी है, तो आप बहुत संक्रामक हो सकते हैं, और आप इसे दूसरों तक पहुंचा सकते हैं।

एचआईवी के संपर्क में आने और सकारात्मक परीक्षण के बीच एक खिड़की की अवधि होती है क्योंकि आपके शरीर को या तो संक्रमण के प्रति प्रतिक्रिया बनाने में या वायरस को परीक्षण के लिए पर्याप्त रूप से दोहराने में समय लगता है ताकि इसका पता लगाया जा सके। एचआईवी विंडो अवधि अलग-अलग हो सकती है।

उदाहरण के लिए, यदि आपने शुक्रवार की रात को असुरक्षित यौन संबंध बनाया है, और सोमवार की सुबह एचआईवी परीक्षण कराते हैं , तो परीक्षण अभी तक एचआईवी या एचआईवी के प्रति प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया का पता लगाने में सक्षम नहीं होगा। सकारात्मक परिणाम के लिए पर्याप्त समय नहीं है, भले ही वायरस आपके शरीर में हो।
जल्द से जल्द, सबसे सटीक परिणाम प्राप्त करने के लिए, पहले इस बात पर विचार करें कि आप कब इसके संपर्क में आए थे और क्या आपमें लक्षण दिख रहे हैं।

यदि आप ठीक से जानते हैं कि आप कब वायरस के संपर्क में आए हैं, तो उस तारीख के 3 महीने बाद परीक्षण कराएं। एक्सपोज़र के 3 महीने बाद परीक्षण 99% सटीक होना चाहिए।
यदि आपमें एचआईवी के लक्षण हैं तो तुरंत अपने डॉक्टर से मिलें। आपका डॉक्टर एक ऐसे परीक्षण का उपयोग करना चाह सकता है जो सीधे आपके शरीर में वायरस का पता लगा सके।
कौन सा परीक्षण मुझे सबसे जल्दी परिणाम दे सकता है?
आप किस प्रकार की परीक्षा देते हैं, इसके आधार पर समय की अवधि भी भिन्न होती है। विभिन्न प्रकार के परीक्षणों में शामिल हैं:

एंटीबॉडी परीक्षण, जो एंटीबॉडी की तलाश करते हैं – विशेष प्रोटीन जो संक्रमण से लड़ने में मदद करते हैं – जो आपका शरीर एचआईवी संक्रमण की प्रतिक्रिया में बनाता है। अधिकांश तीव्र परीक्षण और घरेलू परीक्षण इसी प्रकार के होते हैं। सटीक परिणाम प्राप्त करने के लिए संक्रमण के बाद एंटीबॉडी परीक्षणों को सबसे लंबे समय तक प्रतीक्षा करने की आवश्यकता होती है। अधिकांश लोगों के लिए – लगभग 97% – इसमें 2 से 12 सप्ताह तक का समय लगता है। कुछ के लिए, इसमें 6 महीने तक का समय लग सकता है।

संयोजन या चौथी पीढ़ी के परीक्षण, जो एंटीबॉडी और एंटीजन दोनों की तलाश करते हैं। एंटीजन वायरस का ही हिस्सा होते हैं। आपके शरीर में एंटीबॉडी बनाना शुरू होने से पहले एक एंटीजन, पी24, का पता लगाया जा सकता है। ये परीक्षण अमेरिका में आम होते जा रहे हैं। वे एंटीबॉडी परीक्षण की तुलना में थोड़ा जल्दी आपको बता सकते हैं कि आपको एचआईवी है या नहीं।
न्यूक्लिक एसिड परीक्षण (एनएटी), जो संक्रमण के तुरंत बाद आपके शरीर में एचआईवी का पता लगा सकता है। परीक्षण आपके रक्त में वायरस का पता लगाता है । परीक्षण का पता लगाने से पहले आपके रक्त में वायरस की एक निश्चित मात्रा की आवश्यकता होती है। इसे आपका वायरल लोड कहा जाता है। यदि आपका वायरल लोड अभी भी कम है तो आपको नकारात्मक परीक्षण मिल सकता है। संक्रमण के 7 से 28 दिन बाद ही NAT आपको बता सकता है कि आपको एचआईवी है या नहीं। यह सबसे तेज़ परिणाम देता है, लेकिन यह सबसे महंगा भी है। जब तक आप एचआईवी के संपर्क में आने के उच्च जोखिम में न हों, डॉक्टर आमतौर पर इसका उपयोग नहीं करते हैं।

जैसे ही आपको लगे कि आप एचआईवी के संपर्क में आ गए हैं तो तुरंत अपने डॉक्टर को बताएं। आपका डॉक्टर यह पता लगाने में आपकी सबसे अच्छी मदद कर सकता है कि आपकी एचआईवी विंडो कब है ताकि आप जल्द से जल्द परीक्षण करा सकें और अपनी स्थिति जान सकें। वे आपको यह भी बता सकते हैं कि आपको अनुवर्ती परीक्षण की आवश्यकता होगी या नहीं। एंटीबॉडी परीक्षण के सकारात्मक परिणामों के लिए आम तौर पर यह पुष्टि करने के लिए अनुवर्ती परीक्षण की आवश्यकता होती है कि आपमें वायरस है।

आपकी एचआईवी स्थिति को निश्चित रूप से जानने का एकमात्र तरीका आपकी विंडो अवधि समाप्त होने के बाद एक परीक्षण करना है। सटीक परीक्षण की प्रतीक्षा करते समय स्वयं को और दूसरों को संभावित जोखिम से बचाएं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Main Menu